राज्य सैनिक बोर्ड ने पूरे जोश के साथ मनाया योग दिवस…

रायपुर। अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हर जगह उत्साह देखने को मिला। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में स्थापित राज्य सैनिक बोर्ड ने भी पूरे जोश के साथ दिवस में हिस्सा लिया। इसमें राज्य सैनिक बोर्ड के साथ उनके सभी 10 डीएसडब्ल्यूओ रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़, बैकुंठपुर, अंबिकापुर, जशपुर, कांकेर और जगदलपुर में भी योग दिवस पर विशेष आयोजन किया गया। राज्य मुख्यालय रायपुर में राज्य सैनिक बोर्ड की ओर से योग दिवस पर कार्यक्रम गुरु तेग बहादुर हॉल में हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य सैनिक बोर्ड के निदेशक बिग्रेडियर विवेक शर्मा वीएसएम (सेवानिवृत्त) मौजूद थे।

‘मानवता के लिए योग’ थीम पर आयोजित अष्टम योग दिवस के समारोह की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। निदेशक ने कर्मचारियों और ईएसएम (भूतपूर्व सैनिक) की भागीदारी की सराहना की और उन्हें योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। सत्र के दौरान ईएसएम ने योग और ध्यान के कई लाभों के बारे में सीखा, विभिन्न आसन और प्राणायाम किए, साथ ही लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए योग को जीवनचर्या में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

राज्य सैनिक बोर्ड द्वारा योग सत्र के अलावा राज्य स्तर पर “भूतपूर्व सैनिकों में तनाव मुक्त स्वस्थ जीवन शैली सुनिश्चित करने में योग का महत्व और सार” विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी। निबंध प्रतियोगिता के विजेता दुर्ग के पूर्व हवलदार प्रभाकरन भारद्वाज और रायगढ़ के पूर्व हवलदार शंकर लाल भगत की बिटिया पायल भगत चुनी गईं। विजेताओं को राज्य सैनिक बोर्ड के निदेशक व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *