भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने की मुहिम चला रहे साईं मसन्द का उत्तरप्रदेश प्रवास…

रायपुर। स्थानीय मसन्द सेवाश्रम के पीठाधीश साईं जलकुमार मसन्द साहिब 10 से 21 जून तक ग्यारह दिन के उत्तरप्रदेश प्रवास अंतर्गत अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ जाएंगे। वे इन शहरों में निर्धारित तारीखों पर देश के अनेक बडे़ सन्तों के साथ-साथ अपने सिन्धी समुदाय के नेतृत्व वर्ग के साथ बैठकें कर पिछले 10 वर्षों से चला रहे भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने की अपनी मुहिम की अब तक की प्रगति की समीक्षा और भावी कदमों पर मंत्रणा करेंगे।

साईं मसन्द साहिब रायपुर से 10 जून को रवाना होकर अगले दिन वाराणसी पहुंचेंगे और केदारघाट स्थित श्रीविद्यामठ जाएंगे। वे वहां मठ के प्रमुख स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्वती महाराज को अपने ग्यारह दिन के उत्तरप्रदेश प्रवास के उद्देश्य व निर्धारित कार्यक्रमों से अवगत कराकर उनका मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। उल्लेखनीय है कि स्वामीजी ने साईं मसन्द साहिब के साथ सन् 2016 में हुई प्रथम भेंटवार्ता के पश्चात सन् 2018 में भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने का उद्देश्य लेकर विश्व स्तर पर परम धर्म संसद 1008 का गठन किया हुआ है।
साईं मसन्द साहिब वाराणसी से 12 जून को आयोध्या जाएंगे। वे आयोध्या में 15 जून तक वहां रामनगर कालोनी स्थित संत सतरामदास मंदिर, साईं जगतराम दरबार द्वारा आयोजित 34वें त्रिदिवसीय संत जन्मोत्सव के विशेष अतिथि रहेंगे। इस दौरान वे आयोध्या के श्रीराम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास महाराज, श्री दशरथ राजमहल के महंत देवेन्द्र प्रसादाचार्य महाराज तथा वहां के कुछ अन्य बडे़ सन्तों से भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने की अपनी मुहिम के संदर्भ में भेंट करेंगे। वे इन सभी सन्तों से सन् 2016 व 2019 में अपनी इस मुहिम पर पहले भी मंत्रणा कर चुके हैं।
अयोध्या में साईं मसन्द साहिब सिन्धी समुदाय की विभिन्न पंचायतों, भारतीय सिन्धु सभा, सिन्धी काॅऊंसिल आफ इण्डिया, स्थानीय स्तर पर गठित अन्य समाजसेवी संगठनों, सिन्धी समाज के विभिन्न बडे़ सन्तों के नाम से गठित सेवा मण्डलों आदि के पदाधिकारियों की आयोजित एक विशेष बैठक को भी सम्बोधित करेंगे और उन्हें अपनी मुहिम से जोड़ने का प्रयास करेंगे। वे ऐसी ही बैठकें 17 जून को वाराणसी और 18 जून को प्रयागराज में भी लेंगे। प्रयागराज में वे 18 जून को बाघंबरी मठ जाकर ब्रह्मलीन महंत नरेन्द्र गिरि महाराज की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तथा उनके उत्तराधिकारी महंत बलवीर गिरि महाराज से भेंट करेंगे। साईं मसन्द साहिब 19 जून को लखनऊ में सिन्धी समुदाय के विश्वविख्यात सन्त साईं चाण्डूराम साहिब के अतिथि रहेंगे। वे 20 जून को वहां से प्रस्थान कर 21 जून को रायपुर लौटेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *