विधायक लखेश्वर बघेल ने किया सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ…

जगदलपुर। बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संस्था प्रमुखों ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में शहरी एवं ग्रामीण सर्वेक्षण किया गया जिसमें यह देखा गया कि गरीब, अनाथ और श्रमिकों के बच्चों के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है जिससे ऐसे बच्चे गलत रास्ते पर चलकर समाज को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि उनके लिए सही मार्गदर्शन की कोई व्यवस्था नहीं की गई जहां उन्हें सभ्य एवं संस्कारवान बनाया जा सके इसलिए हमारी संस्था ऐसे बच्चों के विकास हेतु बाल आश्रम का निर्माण एवं संचालन करने हेतु प्रयास कर रही है जिसमें आपके साथ की आवश्यकता है।

बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा कि संस्था का यह कार्य बहुत ही सराहनीय है। आप लोगों को ऐसे कार्य में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। इस क्षेत्र में सिलाई प्रशिक्षण को बहुत ही महत्व दिया जाता है और हमें ऐसे कार्य में रुचि लेने वाले माता बहनों को और बढ़ावा देना चाहिए। आपकी रुचि को देखते हुए प्राधिकरण मद से दस सिलाई मशीन आप लोगों की संस्था को देने की घोषणा करता हूं। हमारी सरकार की मंशा भी यही है कि हम अधिक से अधिक लोगों तक शासन की योजनाओं को पहुंचाएं। क्षेत्र के साथ-साथ जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों से हम रोजगार दिलाने का प्रयास कर रहे हैं और क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायत में हमने उनकी मांग के अनुरूप जरूरत की सामग्री मुहैया कराई है।

बस्तर विधायक ने कहा कि आप सभी को विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें। पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हुए पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करके प्रकृति के प्रति अपने कर्तव्य के निर्वहन करना चाहिए। हम अक्सर कहते हैं कि धरती हमारी मां और प्रकृति जीवन है इसके बावजूद प्रकृति को निरंतर नुकसान पहुँच रहा है। हम प्रकृति की रक्षा करते हैं तो असल में स्वयं की रक्षा करते हैं। पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देकर स्वच्छ व स्वस्थ वातावरण के निर्माण में योगदान दें।

बस्तर विधायक ने मंदिर प्रांगण पहुंचकर भगवान जगन्नाथ, महादेव की पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि की कामना की और मंदिर प्रांगण में शादी कर रहे नव वर-वधु को सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद प्रदान किया।

इस दौरान सरपंच संघ की अध्यक्ष श्यामाकुमारी ध्रुव, शंकर दास, उषा भारती, वीरेंद्र पांडे, देवेंद्र कोर्राम, बली सिंह, नरेंद्र पांडे, दयाराम, समुन्द्र भारती, जीतेन्द्र तिवारी, राजेश कुमार, तुलसी राम ठाकुर व संस्था के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *