राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन

0 दोनों का राज्यसभा में निर्विरोध चुना जाना तय
साधुराम दुल्हानी
जगदलपुर। राज्यसभा चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन ने पर्चा भरा। भाजपा ने इस चुनाव के लिए प्रत्याशी नहीं उतारा है। विधानसभा में कांग्रेस के भारी बहुमत के दम पर दोनों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है। कांग्रेस प्रत्याशियों के बाहरी होने की बात पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्यसभा में ऐसा होता है और भाजपा सहित सभी पार्टियां दूसरे प्रदेश से प्रतिनिधि भेजती हैं।
राज्यसभा उम्मीदवार राजीव शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विकास की ढेरों संभावनाएं हैं केंद्र सरकार से जो अवरोध पैदा हो रहा है उसे दूर करने में मदद करेंगे. साथ ही छत्तीसगढ़ के स्थानीय मुद्दों को भी राज्यसभा में उठाएंगे।
कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार रंजीत रंजन ने नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने उन पर भरोसा जताया है. वह छत्तीसगढ़ के मुद्दों को लगातार उठाते रहेंगी। कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व यह चाहता है कि छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बिहार में कांग्रेस मजबूत हो इसलिए उन्होंने मुझे राज्यसभा के लिए चुना है। यहां विकास और विकास में केंद्र सरकार की अड़चनें प्रमुख मुद्दा रहेंगी, जिससे हम सदन में मुखरता से उठाएंगे।
केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए रंजीत ने कहा कि जिस तरह से देश में माहौल बनाया जा रहा है, उसे कांग्रेसी बदल सकती है। कांग्रेस इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। सदन में विपक्ष की हैसियत से हम जनता के सभी मुद्दों को उठाएंगे और सरकार से मजबूती से सवाल भी करेंगे। जनता के मूल मुद्दों से भटकाने का काम भाजपा सरकार कर रही है आज बेरोजगारी महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। लेकिन, इस पर चर्चा करने पर केंद्र सरकार तैयार नहीं है।
कांग्रेस ने रविवार देर रात राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। उसके एक दिन बाद सोमवार शाम को पार्टी के दोनों उम्मीदवार राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन दिल्ली से रायपुर पहुंचे। मंगलवार की सुबह दोनों ने सीएम हाउस पहुंचकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी। यहां कांग्रेस विधायक दल की बैठक में दोनों उम्मीदवारों का विधायकों ने परिचय कराया गया। यहीं नामांकन के प्रस्तावक और समर्थकों ने हस्ताक्षर लिए गए।
इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्रियों-विधायकों के साथ दोनों प्रत्याशियों को लेकर विधानसभा पहुंचे। यहां राज्यसभा के दोनों पदों के लिए नामांकन दाखिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *