राखी गौठान की महिलाएं केला तना रेशा से बनाने लगी हैं कर्टन और फाइल कवर

0 शासकीय कार्यालयों में उपयोग के लिए क्रय करने के निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा के अनुरूप गौठानों से जुड़ी महिला स्व-सहायता समूह अपनी मेहतन और लगन से स्वावलंबन के क्षेत्र में नित-नई उपलब्धियां हांसिल कर रही हैं। गौठानों में महिला समूहों द्वारा गोबर से जैविक खाद बनाने से लेकर एक्सपोर्ट क्वॉलिटी की सामग्रियां भी गौठानों में बनाई जाने लगी हैं। जैविक हर्बल गुलाल, विभिन्न प्रकार के सुगंधित तेल एवं साबुन, अगरबत्ती, मसाले आदि की बाजार में बढ़ती डिमांड महिला समूहों को नित नये प्रयोग के लिए उत्साहित किया है। बेमेतरा जिले की आदर्श गौठान राखी की महिला समूहों ने केला तना के रेशे से कर्टन (घरों में दरवाजा, खिड़की आदि में लगाए जाने वाला पर्दा क्लाथ) तथा ऑफिस में उपयोग होने वाली फाइल कवर का निर्माण कर रही हैं। राखी गौठान में महिलाएं गोबर से विद्युत उत्पादन भी कर रही हैं।

राखी गौठान की महिलाओं द्वारा तैयार केला तना के रेशे वाले कर्टन और फाइल कवर का उपयोग शासकीय कार्यालयों में किया जाएगा, ताकि महिला समूहों द्वारा उत्पादित उक्त दोनों सामग्रियों को मार्केट और बढ़ावा मिल सके। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन कृषि विकास एवं कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग के कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों के विभागाध्यक्षों एवं कृषि विभाग के उप संचालकों को राखी गौठान के महिला स्व-सहायता समूह द्वारा केला तना रेशा से निर्मित सामग्रियों का आवश्यकतानुसार कार्यालयों के उपयोग के लिए क्रय किए जाने के निर्देश दिए हैं। कर्टन और फाइल कवर विक्रय के लिए सी-मार्ट में उपलब्ध है।

कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने बताया कि जिले में उन्नति महिला केला तना रेशा उत्पादक समिति, ग्राम गौठान राखी विकासखण्ड साजा द्वारा केला तना रेशा से हस्तशिल्प एवं हथकरधा उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें केला तना रेशा से परदा एवं फाईल फोल्डर बनाया जा रहा है जिनका क्रय सी-मार्ट बेमेतरा से किया जा रहा है। सामग्री क्रय हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र बेमेतरा से भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *