रेखचंद के विकास की रेखा, जगदलपुर के जन जन ने देखा.. सीएम ने दी करोड़ों की सौगात, ये हुई न बात

(अर्जुन झा)

जगदलपुर। बस्तर संभाग मुख्यालय के जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र का साढ़े तीन साल में कायाकल्प हो गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में स्थानीय विधायक और संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने विकास की जो बड़ी रेखा खींची है उसे जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के जन जन ने देखा है और अब संसदीय सचिव रेखचंद जैन के
प्रयासों से जगदलपुर विधानसभा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज करोड़ों की सौगात दे दी। मुख्यमंत्री बस्तर के सम्पूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। जगदलपुर बस्तर संभाग मुख्यालय है। लिहाजा मुख्यमंत्री की मंशा के मुताबिक संभाग मुख्यालय की गरिमा के अनुरूप जगदलपुर को पूर्ण विकसित करने की कोशिशों में स्थानीय विधायक रेखचंद जैन दिन रात लगे रहते हैं। संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर्मठ सहयोगी रेखचंद जैन के जगदलपुर विकास के सपने को साकार कर रहे हैं। अब प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों की जनता से भेंट मुलाकात के दौर में जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री ने विकास की सौगात देकर अभिभूत कर दिया। क्षेत्र की जनता कह रही है कि भूपेश हैं तो भरोसा है कि रेखचंद के प्रयास से जगदलपुर विकास का केंद्र बनेगा। विधायक रेखचंद जैन के प्रयास का परिणाम है कि मुख्यमंत्री ने सौगातों की बरसात कर दी। जगदलपुर विधानसभा सीट का नानगूर क्षेत्र तहसील बनेगा। नया थाना, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल और सहकारी बैंक की शाखा खुलेगी। मावलीपदर, नेतानार, पंडरीपानी एवं माड़पाल में आदर्श देवगुडी का निर्माण होगा।


नानगूर क्षेत्र को 108 एंबुलेंस की सौगात मिली है,जिसका मुख्यालय नानगूर होगा।नेतानार ,पनारापारा,भैरमगंज, बाण्डापारा,पोरागुडा,धनपूंजी, तुरेनार हाई स्कूल का हायर सेकंडरी स्कूल में उन्नयन होगा।
महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल में नयी बिल्डिंग बनेगी। कनकापाल से लेदा एवं झीरम से एलंगनार , नेशनल हाईवे से लालबाग तक नयी सड़क का निर्माण होगा।
तीरथगढ़ में 2 करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से निर्मित नेचर ट्रेल का लोकार्पण हुआ तो कोटमसर में 1 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इको काटेज एवं इंटरप्रिटेशन सेंटर का भूमिपूजन भी सम्पन्न हुआ। विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव (नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग) रेखचंद जैन के प्रयासों से जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने करोड़ों की सौगात दी तो जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता में खुशी के साथ विकास के विश्वास की लहर दौड़ गई।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नानगूर एवं मंगलपुर (तीरथगढ़) के ग्रामीणों से शासन की योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने पहुंचे थे। जहां उन्होंने नानगूर क्षेत्र को उप तहसील से तहसील बनाने की घोषणा की तो साथ ही नानगूर पुलिस चौकी को नया थाना खोलने एवं सहकारी बैंक की नई शाखा नानगूर में खोलने एवं नानगूर में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल एवं महाविद्यालय खोलने की घोषणा की इसी तरह जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के मावलीपदर , नेतानार, पंडरीपानी एवं माड़पाल में आदर्श देव गुड़ियों की स्थापना की भी उन्होंने घोषणा की। नेतानार,पनारापारा,भैरमगंज, बाण्डापारा,पोरागुडा,धनपूंजी, तुरेनार हाई स्कूल को हायर सेकंडरी स्कूल में उन्नयन करने की महत्वपूर्ण सौगात प्रदान की साथ ही शहर के महत्त्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थान महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल के नये भवन के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। ग्राम मंगलपुर (तीरथगढ़) में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन की मांग पर कनकापाल से लेदा तक एवं झीरम से एलंगनार तक सड़क निर्माण जगदलपुर शहर में नेशनल हाईवे से लालबाग मैदान तक सड़क निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही शहर के चंद्रशेखर आजाद वार्ड में एतिहासिक भुतहा तालाब के सौंदर्यीकरण की घोषणा की एवं तीरथगढ़ में 2 करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से निर्मित नेचर ट्रेल का लोकार्पण किया एवं कोटमसर में 1 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इको काटेज एवं इंटरप्रीटेशन सेंटर के निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। जहां उन्होंने मंगलपुर तीरथगढ़ की पपीता किसानों को मिनि ट्रेक्टर एवं पिक अप प्रदान की । ग्रामीणों की मांग एवं विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के आग्रह पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दरभा ब्लाक मुख्यालय में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में छात्रावास निर्माण की घोषणा की। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र को महत्वपूर्ण सौगात देने के लिए विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विकास पुरुष मुख्यमंत्री ने जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र को जो यह महत्वपूर्ण सौगात दी है, उससे विधानसभा क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इन महत्वपूर्ण सौगात के लिए आभार व्यक्त करते हैं। गौरतलब है कि वर्षों से विकास को तरसते जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के चप्पे चप्पे में विकास कराकर जनता को राहत देने क्षेत्रीय विधायक और संसदीय सचिव रेखचंद हमेशा तत्पर रहते हैं। वे कभी सब्जी बाजार जाकर सब्जी बेचने वाली महिलाओं से संवाद करके उनकी समस्याओं को दूर करने पहल करते हैं तो कभी श्रमवीरों के बीच पाये जाते हैं। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के शहरी इलाकों के गली कूचों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की पगडंडियों तक रेखचंद की विकास रेखा देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *