छतीसगढ़ के उद्यमी नई तकनीक से होटल हयात में होंगे रूबरू : अजय भसीन

0 चेम्बर भवन में चेम्बर पदाधिकारियों से जर्मन इंजीनियरिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश नाथ एवं रीजनल हेड ईस्ट संदीप राय ने सौजन्य मुलाकात की

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी,विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि आज दिनांक 26 अप्रेल 2022 को VDMA INDIA SERVICES PVT. LTD. जर्मन इंजीनियरिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश नाथ एवं रीजनल हेड ईस्ट श्री संदीप राय ने चेम्बर महामंत्री श्री अजय भसीन एवं उद्योग चेम्बर कार्यकारी अध्यक्ष श्री संजय चैबे से सौजन्य मुलाकात की और दिनांक 27 अप्रेल 2022 को होटल हयात, रायपुर में आयोजित होने वाले सेमीनार में चेम्बर पदाधिकारियों को आमंत्रित किया।

वीडीएमए के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश नाथ एवं रीजनल हेड ईस्ट श्री संदीप राय ने जानकारी देते हुए बताया कि जर्मन इंजीनियरिंग एसोसिएशन पूंजीगत सामान उद्योग में 3,400 से अधिक मध्यम आकार की कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है, जो इसे यूरोप में सबसे बड़ा उद्योग संघ बनाता है। 1892 में स्थापित और फ्रैंकफर्ट से बाहर, एसोसिएशन मैकेनिकल इंजीनियरिंग उद्योग के साझा वित्तीय, तकनीकी और वैज्ञानिक हितों का विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अधिकारियों और व्यावसायिक समूहों के संबंध में प्रतिनिधित्व करता है। यह सदस्यों को अपने हितों की रक्षा के लिए निर्देश, सलाह और सहायता प्रदान करता है।

यह वैश्विक बाजार के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकियों का विकास और उत्पादन करता है। निर्यात अनुपात 78% प्रतिशत है। €205 बिलियन के राजस्व के साथ, यह जर्मनी में उद्योग की अग्रणी शाखाओं में से एक है।
वीडीएमए की सदस्यता पूरी प्रक्रिया श्रृंखला को कवर करती है – मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में, जिसमें संबंधित उपकरण और घटक शामिल हैं, प्रक्रिया, उत्पादन, निर्माण, ड्राइव-ट्रेन और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग, कार्यालय और सूचना प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर, और उत्पाद से संबंधित सेवाएं, यानी घटकों से सिस्टम सप्लायर्स और सिस्टम इंटीग्रेटर्स से लेकर सर्विस प्रोवाइडर्स तक। एसोसिएशन संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ विविध ग्राहक-आपूर्तिकर्ता संबंधों को दर्शाता है और क्षेत्र विशिष्ट और व्यापक सहयोग को बढ़ावा देता है।

चेम्बर महामंत्री श्री अजय भसीन एवं उद्योग चेम्बर कार्यकारी अध्यक्ष श्री संजय चैबे , उधमी रोहित चैबे ने छत्तीसगढ़ चेम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के बारे में VDMA INDIA SERVICES PVT. LTD.जर्मन इंजीनियरिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश नाथ एवं रीजनल हेड ईस्ट श्री संदीप राय जानकारी देते हुए बताया कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये चेम्बर के माध्यम से थाईलैंड इन्वेस्टमेंट बोर्ड एवं छतीसगढ़ चेम्बर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के संयुक्त तत्वधान में इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, फेब्रिकेशन, जाली , काँटा तार, मसाले, तथा कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए थाईलैंड के साथ आभासी माध्यम से क्रेता-विक्रेता वेबिनार आयोजित किया गया। छतीसगढ़ के उद्यमियों के साथ ताइवान के अधिकारियों के साथ छतीसगढ़ के व्यापारियों एवं उद्योग संघों के बीच उद्योग-व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई। साथ ही दोनों देशों में निवेश के अवसर तलाशने पर भी मंथन हुआ। उसके पश्चात होटल हयात, रायपुर में फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन द्वारा निर्यात सम्मेलन का आयोजन किया गया था और आगामी दिनों में भी छत्तीसगढ़ चेम्बर उद्योग-व्यापार संबंधी संगोष्ठी के लिये देश-विदेश के संगठनों के साथ सदैव तत्पर रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *