आया नया उजाला… दीपक की गडकरी से मुलाकात, बस्तर को फोरलेन की सौगात…

0 रायपुर से जगदलपुर बनेगा फोर लेन

(अर्जुन झा)

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर में अच्छे दिन आ रहे हैं। बस्तर सांसद दीपक बैज बस्तर के त्रिआयामी विकास की अवधारणा पर आगे बढ़ रहे हैं। बस्तर की रेल सुविधाओं की बहाली, वायु सेवा के विस्तार की पहल के साथ ही अब सड़क सुविधा के क्षेत्र में उनका प्रयास सफलता के साथ सामने आया है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निवास में लगभग डेढ़ घंटे चली दीपक बैज की मुलाकात में बस्तर को फोरलेन सड़क की सौगात मिल गई। रायपुर से जगदलपुर तक यह फोरलेन सड़क बनेगी, जो बस्तर के लिए नायाब तोहफा होगी। केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी के साथ सांसद दीपक बैज की बैठक के दौरान विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। छत्तीसगढ़ सहित बस्तर के महत्वपूर्ण विषयों में प्रमुख रूप से चर्चा हुई।

बैठक में बस्तर सांसद दीपक बैज ने कहा कि नेशनल हाईवे 30 रायपुर से धमतरी तक फोर लेन बन रहा है। उसे धमतरी से जगदलपुर तक 225 किमी सड़क जोड़ने की आवश्यकता है जिसे सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल अधिकारियों को एक महीने के अंदर डी.पी.आर. तैयार करने निर्देशित किया।

दंतेवाड़ा में बनेगा बाई पास…
विगत दिनों रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति हुई थी। जिसके निर्माण से वहां के व्यापार को नुकसान होने का अंदेशा देखते हुए व्यापारियों ने बस्तर सांसद दीपक बैज से मुलाकात की थी। जिसके बाद सांसद दीपक बैज ने बाई पास निर्माण हेतु केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री को चिट्ठी लिखी थी। आज चर्चा के दौरान उक्त बाई पास प्लान तैयार हो चुका है। आने वाले समय में जल्द ही स्वीकृति मिलेगी।

इस बैठक में रायपुर से धमतरी व धमतरी से जगदलपुर धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य पर भी चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री ने काम की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की। केशकाल घाट बाई पास एवं कांकेर बाई पास के संबंध में चर्चा के दौरान नितिन गडकरी ने नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल केशकाल घाटी निर्माण से संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करते हुए टर्मिनेट करने का निर्देश किया।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने चर्चा के दौरान श्री गडकरी को बताया कि जगदलपुर से सुकमा रोड बेहद जर्जर है, इसकी मरम्मत करने की आवश्कता है, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने तत्काल मरम्मत करने का निर्देश दिया।

कांगेर वेली चौड़ीकरण…

बस्तर सांसद श्री बैज ने लगभग 7 किमी लंबी कांगेर वेली, जो की वर्तमान में सिंगल रोड है, इसके चौड़ीकरण का मामला उठाया, जिसे केंद्रीय मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए आगे का रास्ता निकालने के निर्देश दिए।

जगदलपुर में बढ़ते हुए ट्रैफिक को देखते हुए बस्तर सांसद दीपक बैज ने जगदलपुर में बाई पास (रिंग रोड) निर्माण की मांग रखी, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने बस्तर सांसद दीपक बैज को पत्र लिखने कहा ताकि आगे की प्रक्रिया हो सके।

बस्तर की मांगों के संबंध में हुई बैठक में बस्तर सांसद दीपक बैज ने मुद्दों को प्रमुखता से रखा जिसे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गंभीरता से लेते हुए आदिवासी क्षेत्रों में विकास की आवश्यकता को देखते हुए स्वीकृति देने एवं बाकी कार्यों के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। निश्चित रूप से बस्तर सांसद दीपक बैज के अथक प्रयास से बस्तर को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। जिससे बस्तरवासियोंं को खुशी है कि उन्होंने ऐसा सांसद चुना है जो अपनी लोक समर्पित कार्यशैली से विपरीत परिस्थितियों में भी बस्तर के लिए वह सब कुछ हासिल कर रहा है जो पहले कभी अनुकूल राजनीतिक माहौल में भी यहां के सांसद नहीं कर सके। दरअसल दीपक बैज की राजनीति का ध्येय जन सरोकार है और इसीलिए उनके विनम्र पूर्ण ओजस्वी प्रयासों के रास्ते में राजनीतिक भावना कभी आड़े नहीं आती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *