स्लम बस्तियों के लोगों का इलाज और स्वास्थ्य परीक्षण होगा आसान

0 मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना में मिली मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन

महासमुंद। शहरी क्षेत्र के झुग्गी बस्तियों (स्लम इलाके) में रहने वाले लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उनके स्वास्थ्य के लिए सरकार विभिन्न प्रकार के योजनाएं संचालित करती है। जिसके माध्यम से उनको स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है। राज्य सरकार द्वारा इन इलाके के नागरिकों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक ऐसी योजना का संचालन शुरू किया गया है, जिसका नाम मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के माध्यम से स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों के इलाज और उनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मोबाईल मेडिकल यूनिट सुविधा प्रारम्भ की गई है। अब स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को इलाज और मेडिकल जांच के लिए कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा। यह मोबाइल मेडिकल यूनिट स्लम इलाकों में जाएगी।
मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजनांतर्गत महासमुंद को शहरी क्षेत्रों में एक मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) सुविधा नगरपालिका को मिल गयी है और एक यूनिट और जल्द ही मिल जाएगी। नगरपालिका अधिकारी श्री आशीष तिवारी ने बताया कि स्लम बस्तियों का रूट चार्ट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर को दवाईयों का ऑर्डर भी दिया जा रहा है। अब जिले के शहरी क्षेत्रों की झुग्गी बस्तियों में निवासरत लोगों की नियमित जांच-उपचार-दवा का लाभ और बेहतर एवं सरल तरीक़े से सुविधा मिलने लगेगी। जिससे स्लम इलाकों में रहने वाले लोग ना सिर्फ इन मोबाइल मेडिकल यूनिट पर डॉक्टरों से अपना इलाज करा सकेंगे, साथ ही यहां से दवाईंयां और 42 तरह के टेस्ट भी मुफ्त किए जायेंगे।
अब ज़िले में स्लम बस्तियों के मरीजों को मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा और बेहतर तरीक़े मिलेगी। आधुनिक उपकरण से सुसज्जित मोबाईल मेडिकल यूनिट स्वास्थ्य सेवाएं देगी। एमएमयू में 41 प्रकार के विभिन्न लैब टेस्ट किये जाते हैं। इनमें खून, मल-मूत्र, थूक, टीबी, थायराइड, मलेरिया, टाईफाईड की जांच कुशल लैब टेक्निशियन द्वारा अत्याधुनिक मशीनों से की जाती है।
इस मोबाइल मेडिकल यूनिटों में एमबीबीएस डाक्टर ज़िले की स्लम बस्तियों में कैम्प लगाकर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं देंगे। एमबीबीएस डाक्टर के साथ कैम्प में मुफ्त दवा वितरण के लिए फार्मासिस्ट, मुफ्त लैब टेस्ट करने के लिए लैब मरीजों तक मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा पहुंचाई जाएगी। बतादें कि राज्य स्थापना दिवस 01 नवंबर 2020 को मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने की थी। वर्तमान में राज्य के सभी 14 नगर पालिक निगमों में आधुनिक उपकरण से सुसज्जित 60 एमएमयू स्वास्थ्य सेवाएं दे रही हैं।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। अब जिले के स्लम इलाके में रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा प्रदान कर दी गई है। इस यूनिट के जरिए नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं, दवाईयां एवं टेस्ट सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना से नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा एवं वह अपनी बीमारियों का इलाज निःशुल्क करवा सकंेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *